गुर्दा स्वास्थ्य सब के फिए - सही गुर्दा पालन की जानकारी

दस में से एक आदमी को दुनिया भर मे यह बीमारी है, अगर देखी नहीं जाती तो जानलेवा हो सकता है.
हर साल गुर्दा बीमारी बढ़ती जा रही है. और 2040 में जान लेनेवाली बीमारीयों की संख्या में पांचवा स्थान लेने का संभावना है.
जानकारी कम होने की वजह से, इस बीमारी की लड़ाई में अंतर्निहित मृत्यु-संख्या बढ़ती जा रही है.

एक तरह के दृढ और लगातार चलनेवाला, प्रत्यक्ष CKD ज्ञान की आवश्यकता जरूरी है.

समुदाय

समुदाय में किड्नी की स्वास्थ्य के बारे में, समझना, आधारभूत जागरूकता, सीमित स्वास्थ्य ज्ञान, सीमित CKD सूचना और सीखने की क्षमता में कमी, ये सब बादाएं एवम रुकावट पैदा करती है.

Read more

स्वास्त्य देखभाल करनेवाला श्रमिक

मरीजों के स्वास्त्य में ध्यान देनेवाले चिकित्सकों CKD के बारे में अमूल्य ज्ञान स्थानांतरण करना भी अवरोधक हो रहा है. इसको रोकना जरूरी है.

Read more

सह लोक स्वास्थ्य नीति निर्माता

CKD वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए ख़तरा होने के बावजूद भी इसके ऊपर कम ध्यान दिया गया है.
सरकार के कार्यसूची में निम्नलिखित चार क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान दिया गया है.
जैसे कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और चिरकारी अवरोधी फुप्फुस रोग.

Read more

विश्वभर के हर व्यक्ति को हम WKD Committee में आमंत्रण करना चाहते हैं. रक्त चाप से लेकर  मधुमेह रोग  तक जानकारी  दिलाना चाहते हैं.
सरकार के कार्यसूची और  स्वास्थ्य सेवा के बजट के बारे में चर्चा करने के लिए हम दुनिया भर के चिकित्सक, वैज्ञानिक, नर्स, रोगी,  सरकारी कर्मचारी, स्वतंत्र स्थापना इत्यादि लोगों को आमंत्रित करना चाहते हैं.

हम आम जनता को स्वस्थ आहार और जीवन शैली (स्वच्छ पानी, व्यायाम, स्वस्थ आहार, तंबाकू नियंत्रण और जलवायु परिवर्तन की रोकथाम तक पहुंच) को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं ताकि अच्छे गुर्दे का स्वास्थ्य बनाए रखा जा सके, CKD वाले लोगों में गुर्दा की कार्यप्रणाली को लंबे समय तक बनाए रखा जा सके और समग्र रूप से वृद्धि की जा सके और  गुर्दे के महत्व के बारे में सामान्य जागरूकता बढ़ाएं .

हम किडनी रोगी शिक्षा (आहार और जीवन शैली पर व्यावहारिक सलाह सहित) के विस्तार का आह्वान करते हैं ताकि रोगियों, उनके देखभाल-साझेदारों और उनकी सहायता प्रणालियों को स्वास्थ्य समस्याओं और जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाया जा सके जो किडनी विफलता सहित सीकेडी वाले लोगों के लिए सार्थक और महत्वपूर्ण हैं.

हम प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों को सीकेडी के रोगियों की पहचान और प्रबंधन में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं — सीकेडी की रोकथाम और प्रारंभिक पहचान से लेकर इसकी माध्यमिक और तृतीयक रोकथाम और गुर्दे की विफलता की देखभाल तक.

हम व्यापक और एकीकृत सेवाओं के लिए राष्ट्रीय गैर-संचारी रोग कार्यक्रमों में सीकेडी और गुर्दे की विफलता की रोकथाम को एकीकृत करने की वकालत करते हैं, जो देश स्तर के मुद्दों, चिंता, अवसाद, तनाव, गतिशीलता, कमजोरी, और अन्य और इन लक्षणों को कम करने के लिए और अधिक शिक्षा और प्रबंधन रणनीतियों की मांग करते हैं ताकि रोगियों और उनके देखभाल-साझेदारों के पास जीवन की बेहतर स्वास्थ्य-संबंधी गुणवत्ता हो सके।

हमें राजनेताओं को उनके घटकों के स्वास्थ्य पर गुर्दे की बीमारी और गुर्दे की विफलता के प्रभाव और स्वास्थ्य देखभाल बजट / प्रणालियों पर इसके संबंधित बोझ के बारे में सूचित करना चाहिए ताकि जो गुर्दे की बीमारी के वैश्विक बोझ से निपटते हैं और अच्छी तरह से जीवन सुनिश्चित चाहते हैं,  उनके सहायता के लिए नीतियों को अपनाने और संसाधनों के आवंटन को प्रोत्साहित किया जा सके.

शामिल हो जाईये

हमारे संसाधन डाउनलोड करें

2022 अभियान सामग्री

2022 अभियान छवि

WKD Logo

कॉपीराइट और अनुमति

अतिरिक्त सामग्री

स्कूल किट

प्रेस विज्ञप्ति

अपनी गतिविधि जोड़ें

10 मार्च 2022 को विश्व गुर्दा दिवस को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर के लोग एक साथ आएंगे. आप कैसे जश्न मना रहे होंगे? ऊपर दिए गए मानचित्र पर अपनी गतिविधि के बारे में जानकारी पोस्ट करके हमें बताएं.

हमारा संदेश साझा करें

हम आपसे अनुरोध करते हैं की किडनी रोग के बारे में आप जागरूकता बढ़ाने और किडनी रोग से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाने में हमारी सहायता करें.

विश्व किडनी दिवस के बारे में अधिक जानें.

विश्व किड्नी दिवस

गुर्दा की महत्व के बारे में जानकारी देने की, ज्ञान दिलाने और बढ़ाने की यह वैश्विक अभियान की तैयारी हो रही है.

हर साल यह विश्व किड्नी दिवस मनाया जाता है. विश्व भर में सैंकड़ो आयोजन का  प्रबन्ध किया जाता है.

अर्जेंटीना में इस बीमारी की जानकारी के लिए समुदाय में वीडियो दिखाते हैं.
मलेशिया में मरातन से लेकर हर तरह के आयोजन इसमें शामिल है.

किड्नी,  मधुमेह संबंधित चर्चाओं के बारे में जागरुकता पैदा करने, इस बीमारी  के जोखिम और इस  बिमारी के साथ कैसे जिया जाता है इन चीज़ों में  वार्तालाप होंगे हम सबको सही सलामत किड्नी देने के लिए यह जागरूकता दिलाते हैं.

किड्नी को सही सलामत रखने आपको क्या करना होगा

इन 8 सुनहरे नियमों का पालन करके करें किडनी की बीमारी होने की संभावना कम

  1. आपको फिट और सक्रिय अर्थ रहना
  2. स्वस्थ आहार लेना
  3. खून में शक्कर का नियंत्रण रखना
  4. रक्त चाप को नियंत्रण में रखना
  5. नरल पदार्थे का सेवन करना
  6. सिगरेट, तम्बाकु न लेना
  7. निवारक दवाईयों से बचके रहना
  8. अगर आप एक या दो हाई रिस्क समस्या से पीड़ित हैं थो ज़रूर अपने किडनी की जांच कीजिये.

Contact Us

World Kidney Day
ISN – Global Operations Center
Avenue des Arts 1-2, 6th floor,
1210, Brussels, Belgium
Tel +32 2 808 04 20
info@worldkidneyday.org

Join Our Mailing List

Keep up to date with World Kidney Day news by signing up to receive our emails. We only send about six to eight a year, and promise not to share your details with anyone else. Thanks!